Saturday, October 5th 2024

डोडीताल ट्रैक रूट सहित असी गंगा घाटी के अन्य पर्यटन गंतव्यों को विकसित करने के लिए क्षेत्र में जरूरी अवस्थापना सुविधाओं का किया जाएगा विकास – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

डोडीताल ट्रैक रूट सहित असी गंगा घाटी के अन्य पर्यटन गंतव्यों को विकसित करने के लिए क्षेत्र में जरूरी अवस्थापना सुविधाओं का किया जाएगा विकास – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट
उत्तरकाशी : जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा है कि डोडीताल ट्रैक रूट सहित असी गंगा घाटी के अन्य पर्यटन गंतव्यों को विकसित किए जाने के लिए क्षेत्र में जरूरी अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा। जिसके लिए इस क्षेत्र में हेलीपैड व पार्किंग का निर्माण करने के साथ ही पर्यटकों के लिए आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था करने की कवायद शुरू कर दी गई है। प्रशासन ने इस क्षेत्र की सड़क की दशा को सुधारने पर भी विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस क्षेत्र में ट्रैकिंग ट्रैक्शन योजना के तहत होम-स्टे बनाने हेतु अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा।
जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने आज असी गंगा घाटी के अनेक गांवों भ्रमण कर इस क्षेत्र मे पर्यटन विकास की संभावनाओं तथा ग्रामीणों की समस्याओं की जानकारी लेने के साथ ही हेलीपैड, पार्किंग की प्रस्तावित योजनाओं के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ भूमि की उपलब्धता की मौके पर पड़ताल की। जिलाधिकारी ने डासड़ा गांव के निकट किमलिया तोक में हेलीपैड निर्माण के लिए सुझाई गई भूमि को अंतरित करने का प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही अगोड़ा गांव में पार्किंग निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि की व्यवस्था करने की हिदायत दी। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र के पर्यटन विकास के लिए इन दोनो महत्वपूर्ण परियोजनाओं के प्रस्ताव जल्दी शासन को भेजे जाएंगे। 
जिलाधिकारी ने नौगांव, डासड़ा गांव का भ्रमण करने के बाद अगोड़ा गांव में ग्रामीणों के साथ बैठक कर कहा कि डोडीताल जैसे लोकप्रिय ट्रैकिंग गंतव्य के साथ ही अन्य मनोरम स्थलों के चलते इस क्षेत्र में पर्यटन विकास की व्यापक संभावना है। पर्यावरण को संरक्षित रखते हुए इन संभावनाओं को साकार करने में स्थानीय लोगों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है और स्थानीय स्तर पर इस दिशा में प्रयास भी हुए हैं। सरकार के द्वारा भी इस क्षेत्र के पर्यटन विकास पर काफी ध्यान दिया गया है और डोडीताल ट्रैक से लगे गांवों को ट्रैकिंग ट्रैक्शन योजना में शामिल कर होम स्टे और ट्रैकिंग व्यवसाय संचालन हेतु अनेकों सहूलियतें दी जा रही हैं। क्षेत्र के अधिकाधिक ग्रामीणों को इन योजनाओं से लाभ उठाने के लिए आगे आना होगा। जिलाधिकारी ने अगोड़ा गांव में होम-स्टे संचालन एवं पर्यटन सुविधाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि स्थानीय होम-स्टे संचालकों को डिजीटल माकेर्टिंग पर ध्यान देना होगा, इसके लिए प्रशासन के स्तर से तकनीकी सहयोग की व्यवस्था की जाएगी। जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से इस क्षेत्र में बड़े होटल स्थापित करने हेतु भी आगे आने की अपील की।
जिलाधिकारी ने कहा कि डोडीताल ट्रैक पर मांझी सहित अन्य प्रमुख पड़ावों पर हाईमास्ट सोलर लाईट की स्थापना कराने के साथ ही इस ट्रैक रूट का सुधार करवाया जाएगा। इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा और अगोड़ा गांव के पैदल मार्ग को सुधारने के साथ ही क्षेत्र में टॉलेट्स, पेयजल, संचार आदि की व्यवस्थाओं को सुदृढ कर पर्यटक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।  इस दौरान जिला विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता विनीत रस्तोगी, पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता आशीष भट्ट सहित अन्य विभागों के अधिकारी और अगोड़ा के प्रधान मुकेश पंवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य अनुज पंवार, पूर्व जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह रावत, शिवराम सिंह पंवार, सामाजिक कार्यकर्ता धर्मेंद्र पंवार भी उपस्थित रहे।