Saturday, October 5th 2024

डीएम संदीप तिवारी ने पोखरी में की जनसुनवाई, मौके पर किया समस्याओं का समाधान

डीएम संदीप तिवारी ने पोखरी में की जनसुनवाई, मौके पर किया समस्याओं का समाधान
  • सड़क, पेयजल एवं अन्य योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर विकास कार्यो को परखा।
चमोली  : जिलाधिकारी संदीप तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को विकासखंड पोखरी सभागार में जनसुनवाई आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों की शिकायत और समस्याओं को गंभीरता से सुना और अधिकतर शिकायतों का मौके पर निराकरण किया। विभागीय स्तर की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में क्षेत्रीय विधायक लखपत बुटोला भी मौजूद थे।
जनसुनवाई में स्थानीय लोगों ने पेयजल, सड़क, शिक्षा, विद्युत, पेंशन, आवास, आर्थिक सहायता आदि से जुड़ी 86 समस्याएं रखी। पोखरी-कर्णप्रयाग सडक़ कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त होने और ठेकेदार द्वारा काम न करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लोनिवि को तत्काल सडक सुधारीकरण का काम शुरू करने के निर्देश दिए। जनहित से जुड़ी नौली-धोतीधार सडक निर्माण हेतु एक सप्ताह में जियोलॉजिकल सर्वे कराने को कहा। ताली-कमसारी सडक आरटीओ पास न होने और बरसात में सडक बंद होने से गैस आपूर्ति बाधित होने की समस्या पर लोनिवि और पूर्ति अधिकारी को शीघ्र समस्या का समाधान करने को कहा।
आली-जिलासू मोटर मार्ग पर भूस्खलन क्षेत्र का ट्रीटमेंट न होने से क्षेत्र की जनता को आवागमन में हो रही परेशानी पर एसडीएम और अधिशासी अभियंता को संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए।थौली-थाला मोटर मार्ग पर पुस्ता निर्माण, गुडम-नैल सडक डामरीकरण, पोखरी-हापला सडक और पोखरी-गोपेश्वर सडक सुधारीकरण के लिए त्वरित कार्रवाई करने को कहा। ग्राम रौता, ब्राह्मण थाला व खाल-बजेठा एवं अन्य गांव में पेयजल की समस्या पर जल निगम और जल संस्थान को शीघ्र समस्या का समाधान करने और जेजेएम के कार्य समयवधि में पूरा न करने पर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
छात्र संघ द्वारा महाविद्यालय नागनाथ पोखरी में प्राध्यापकों की स्वीकृति, सीसी मार्ग, एनसीसी और पीजी स्तर की स्वीकृति की मांग रखी। जिस जिलाधिकारी ने कहा विधायक जी ने विधायक निधि से सीसी मार्ग निर्माण करने की स्वीकृति दे दी है। राइका उडामांडा और चौंडी में विद्यालय भवन जीर्णशीर्ण होने पर शिक्षा अधिकारी ने बताया कि भवन निर्माण हेतु आंगणन शासन को भेज जा रहा है। पीएचसी रौता व हापला में तैनात चिकित्सकों को सीएचसी में अटैच किए जाने और ग्राम ऐरास में एएनएम भवन जीर्णशीर्ण होने की शिकायत पर एसीएमओ ने बताया कि भवन निर्माण के लिए भूमि चयन और हस्तांतरण की कार्रवाई चल रही है। मा.विधायक लखपत बुटोला ने सीएमओ को पोखरी में उप जिला चिकित्सालय बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा। स्थानीय लोगों ने पोखरी में जीएमवीएन का संचालन शुरू न किए जाने की समस्या भी रखी। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्याओं का जल्दी ही निराकरण किया जाएगा।
जनसुनवाई में विधायक लखपत बुटोला, उप जिलाधिकारी कमलेश मेहता, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, डीडीओ सुशील मोहन डोभाल, एसीएमओ डा.अभिषेक गुप्ता सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जनसुनवाई के बाद जिलाधिकारी ने विकासखंड पोखरी के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया। पोखरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ओपीडी रजिस्टर, मेडिकल स्टोर, चिकित्सा एवं फायर उपकरण सहित विभिन्न वार्डो का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों से व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अस्पताल में स्वास्थ्य एवं साफ सफाई की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। पोखरी में रैन बसेरा एवं एजुकेशन कैफे सेंटर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने एजुकेशन कैफे का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद बच्चों को इसका फायदा मिल सके।
इसके बाद जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्मित वल्ली-खन्नी-बनखुरी मोटर मार्ग से हरिशंकर पेयजल योजना का निरीक्षण किया। पेयजल योजना में  कैचमेंट एरिया और सोर्स सलेक्शन दुबारा सर्वे कर ठीक करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गनियाला-उडामाण्डा मोटर मार्ग पर स्थित गौ सदन पहुंचे और गौ सदन की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई के गनियाला-उडामाण्डा मोटर मार्ग और पोखरी-कर्णप्रयाग मोटर मार्ग का निरीक्षण भी किया। इस दौरान सभी सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।