Friday, October 4th 2024

विकसित भारत के लक्ष्य की महत्वपूर्ण कड़ी है बीआईएस, हरिद्वार में आयोजित हुआ मानक महोत्सव

विकसित भारत के लक्ष्य की महत्वपूर्ण कड़ी है बीआईएस, हरिद्वार में आयोजित हुआ मानक महोत्सव
  • उद्योगों के प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं, स्कूली छात्रों ने लिया भाग
हरिद्वार। राज्यसभा सांसद डॉक्टर कल्पना सैनी ने भारतीय मानक ब्यूरो को विकसित भारत के लक्ष्य की महत्वपूर्ण कड़ी बताया है। विश्व मानक दिवस श्रृंखला के तहत हरिद्वार में आयोजित मानक महोत्सव में वह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। कार्यक्रम में उद्योगों के प्रतिनिधियों, ज्वेलर्स, स्कूली छात्रों व जनसामान्य ने प्रतिभाग किया। डॉक्टर कल्पना सैनी ने राष्ट्र निर्माण में भारतीय मानक ब्यूरो की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी को कंधे से कंधा मिलाकर काम करना चाहिए। इसमें विशेष रूप से पर्यावरण की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा कि किसी भी कार्य के लिए समर्पण, अनुशासन, व कर्तव्यनिष्ठा जरूरी है। उन्होंने संस्कृति पर परंपरा के महत्व को भी विशेष रूप से उल्लेखित किया।
बीआईएस देहरादून शाखा के निदेशक व प्रमुख सौरभ तिवारी ने विश्व मानक दिवस की इस बार की थीम एसडीजी 9 उद्योग नवाचार व अवसंरचना के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीआईएस ने उत्तराखंड में नई लैब बनाने का भी प्रस्ताव रखा है। उन्होंने सभी से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अपने उत्पाद तैयार करने को कहा। सिडकुल मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अजय जैन व महासचिव विकास गोयल ने कहा कि सभी को सिस्टम सर्टिफिकेशन प्रोटोकॉल के अनुसार काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी बीआईएस व उद्योगों के बीच बातचीत पर काफी जोर देते हैं।
कार्यक्रम में डीपीएस हरिद्वार, पीएम श्री जीजीआईसी ज्वालापुर व धूम सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में मानक संवर्धन में बेहतर कार्य करने वाले मेंटर, उद्योग, ज्वेलर्स, रिसोर्स पर्सन आदि को सम्मानित किया गया इस दौरान सीबीआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा किशोर कुलकर्णी, केवेंडिश इंडस्ट्री के विपुल टंडन व प्रिंस पाइप एंड फिटिंग के सुधाकर त्रिपाठी ने तकनीकी सत्र में जानकारियां साझा की।