Tuesday, October 1st 2024

डीएम डॉ. आशीष चौहान की बड़ी कार्रवाही, कोटद्वार निवासी फार्मासिस्ट रुचिन माहेश्वरी को किया सस्पेंड, 10-12 दिन से ड्यूटी से थे गायब

डीएम डॉ. आशीष चौहान की बड़ी कार्रवाही, कोटद्वार निवासी फार्मासिस्ट रुचिन माहेश्वरी को किया सस्पेंड, 10-12 दिन से ड्यूटी से थे गायब

पौड़ी : सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की अध्यक्षता में विकासखण्ड सभागार बीरोंखाल में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में स्थानीय जनता द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 51 शिकायतें/समस्याएं दर्ज कराई गई। जिसमे से 12 का मौके पर निस्तारण किया गया जबकि शेष  शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों निस्तारण के निर्देश दिये है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा महादेव में तैनात फार्मेसिस्ट एक सप्ताह के स्वीकृत अवकाश के उपरांत 10-12 दिन से चल रहे अनुपस्थित संबंधी ज्येष्ठ प्रमुख की शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने फार्मेसिस्ट रुचिन माहेश्वरी के सस्पेंशन ऑर्डर तैयार करने के निर्देश दिये है। रुचिन माहेश्वरी कोटद्वार के निवासी है। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही को लेकर कहा कि गत रात्रि 11 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थलीसैण के निरीक्षण में पूरे चिकित्सालय खुला होने के बावजूद उसमें एक वार्ड बॉय तक मौके पर उपस्थित नही पाया गया, ऐसी घोर लापरवाही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह है।

स्थानीय निवासी प्रेम सिंह नेगी की क्षेत्र में गैस एजेंसियों की पंजीकरण संबंधी शिकायत पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि क्षेत्र में गैस की बुकिंग के पंजीकरण सहित पूर्ति विभाग सम्बन्धी अन्य समस्याओं का कैम्प लगाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि कैम्पों के आयोजन हेतु आज शाम तक रोस्टर जारी करते हुए जिला कार्यालय को सूचित करना सुनिश्चित करें। पूर्ति विभाग की खाद्यान की गुणवत्ता,ओवररेटिंग, बीरोंखाल के पास पेट्रोल पंप बंद होने व गैस बुकिंग जैसी शिकायतों देखते हुए जिलाधिकारी ने पूर्ति व राजस्व विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए है।

सिली तल्ली गांव के निवासी सुनील कुमार ने अपनी फरियाद में कहा कि पांच दिन पूर्व 25 सितंबर को तेंदुए ने उनके 13 वर्षीय बालक कीर्तन कुमार पर हमले का प्रयास किया था, जिस कारण परिवार आहत है। वन विभाग के किसी सक्षम अधिकारी के द्वारा तहसील दिवस में उपस्थित नही होने व प्रतिनिधि के तौर पर आए कर्मचारी को प्रकरण की जानकारी नही होने पर जिलाधिकारी ने हैरानगी जताते हुए डीएफओ पौड़ी का स्पष्टीकरण तलब करते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रभावित स्थल पर निरंतर गश्त करना सुनिश्चित करें।

बीरोंखाल व स्यूँसी में एटीएम विगत एक माह से बंद होने संबंधी स्थानीय जनता की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि लीड बैंक अधिकारी से वस्तुस्थिति स्पष्ट होने के उपरांत बैंक मैनेजर के वेतन आहरण पर रोक लगाई जाएगी। जबकि इन दोनों बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए थाना प्रभारी थलीसैण को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि पॉलीहाउस किसी अपात्र व्यक्ति को दिया गया तो संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी से इसकी वसूली के साथ-साथ अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। कहा कि पॉली हाउस के वितरण को लेकर शीघ्र हीं उप-जिलाधिकारियों के स्तर पर शीघ्र ही एक जांच कराई जाएगी। जांच में अनियमितता पाए जाने पर संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियो के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जेष्ट प्रमुख कुलदीप सिंह नेगी ने पीएमजीएसवाई की धनाऊ-स्वाड़ी मोटर मार्ग की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को जांच के निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर एसडीएम शालिनी मौर्या, परियोजना निदेशक डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, ज्येष्ठ प्रमुख कुलदीप सिंह नेगी, प्रधान संगठन अध्यक्ष ब्लॉक बीरोखाल ओमपाल बिष्ट, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ वीके यादव, जिला पूर्ति अधिकारी अरुण कुमार वर्मा, डीपीओ देवेंद्र थपलियाल, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग सचिन शर्मा, स्वास्थ्य विभाग के डॉ सौरभ बोंठियाल, खंड विकास अधिकारी जयपाल सिंह पायल, तहसीलदार आनंदपाल जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी सहित अन्य अधिकारी व फरयादी उपस्थित थे।